Tuesday, October 20, 2020

Blogging से पैसे कैसे कमाए – Blog/Website से पैसे कमाने का तरीका – पूरी जानकारी

Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from blogging step by step)


Blogging से पैसे कैसे कमाए: आज हम आपको इस पोस्ट में बताते हैं कि Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from steping step by step), Blog से पैसे कैसे कमाए (How to make money with a blog with beginners), ब्लॉग मेकर पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए।


अगर आप Google में खोज कर रहे हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाएं (ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं (शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉग के साथ पैसे कैसे कमाएं), ब्लॉग बनाने के पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं।


Blog/Website से पैसे कमाने का तरीका


आज हम आपको विस्तार से बताते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (ब्लॉगिंग से पैसे कैसे बनाएं), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (शुरुआत करने के लिए ब्लॉग के साथ पैसे कैसे कमाएं), ब्लॉग बनाने के पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कमाए कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं, ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका।


अगर इन्टरनेट से ऑफ़लाइन पैसे कमाने की बात की जाए तो सबसे अच्छा तरीका है - ब्लॉगिंग। ब्लॉगिंग के द्वारा आज कई लोग घर बैठे-बैठे महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको बहुत सरल और आसान तरीके से ब्लॉगिंग के बारे में संकेतगे, जिससे आप भी बहुत आसानी से अपना खुद का ब्लॉग बनाकर उससे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में बताने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं, जिनको जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप इन छोटी-छोटी बातों के बारे में नहीं जानते होंगे तो आपको अपना ब्लॉग बनाते समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


ब्लॉग क्या है (Blog meaning in Hindi)


जब हम अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों को नियमित रूप से एक वेबसाइट के रूप में लिखते हैं तो यह केवल ब्लॉग कहते हैं। ब्लॉग के माध्यम से आप अपने विचारों और अनुभवों को स्वतंत्र रूप से लिख सकते हैं। ब्लॉग आप किसी भी विषय पर बना सकते हैं। जिस क्षेत्र में आप रुचि रखते हैं उससे सम्बंधित आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।


मसलन आप एक डॉ हैं तो आप स्वास्थ्य (स्वास्थ्य) पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आपको अच्छा खाना बनाने में महारत हासिल है तो आप कुकिंग पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप ब्यूटीशियन हैं तो आप अपना ब्लॉग बनाकर लोगों के साथ अपने ब्यूटी टिप्स शेयर कर सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि आप किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और इन्टरनेट से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।


ब्लॉग बनाकर जहाँ आप अपनी ओर से अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को लोगों के साथ बाँट सकते हैं, वहीँ ब्लॉग बनाकर आप घर बैठे इन्टरनेट से ऑफ़लाइन पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए उम्र का मतलब नहीं रखता है। आप ये काम किसी भी उम्र में कर सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने 50 साल में अपना ब्लॉग बनाया और आज वह अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।


Blogging क्या है (Blogging meaning in Hindi)


अगर आपको ब्लॉग के बारे में अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा तो ब्लॉगिंग को समझने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। अगर सीधा और सरल शब्दों में ब्लॉगिंग को समझने की कोशिश करें तो हम कह सकते हैं कि ब्लॉग को मेन्टेन रखना ही ब्लॉगिंग है। जब आप अपना कोई ब्लॉग बनाएँगे और उस पर नियमित रूप से लेख लिखेंगे तो उसी काम को हम ब्लॉगिंग सागा कहते हैं।


आमतौर पर लोगों के ब्लॉगिंग करने के दो उद्देश्य होते हैं -


1. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को कम मुक्त शेयर करना।


2. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों से पैसे कमाना।


आपका इन से कोई भी उद्देश्य हो सकता है। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि हमारा कोई भी उद्देश्य हो, ब्लॉग बनाकर उस पर काम करना ही ब्लॉगिंग है।


ब्लॉगर क्या होता hai (Blogger meaning in Hindi)


ब्लॉग और ब्लॉगिंग को जानने के बाद अब हम जानते हैं कि ब्लॉगर क्या है या ब्लॉगर क्या होता है? ब्लॉगर उस व्यक्ति को कहते हैं कि जो ब्लॉगिंग करता है। मतलब जो व्यक्ति अपना ब्लॉग बनाता है और उस पर काम करता है उसे ही ब्लगर कहते हैं। जिस व्यक्ति का अपना खुद का कोई ब्लॉग होता है, उस व्यक्ति को हम ब्लॉगर कह सकते हैं। जैसे मेरे कई ब्लॉग हैं तो मैं भी एक ब्लॉगर हुआ।


Blogging se paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये

ब्लॉग के फायदे (Benefits of blogging)

ब्लॉगिंग के कई सारे फायदे हैं जिनको संक्षेप में प्रस्तुत करना सम्भव नहीं है। फिर भी हम यहाँ ब्लॉग के फायदे संक्षेप में बताने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो इसके फायदों से भली-भांति परिचित हो लें।


1. ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह काम आप घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।


2. यदि आप Blogging करते हैं तो आपके ऊपर किसी का कम नहीं होगा। आमतौर पर जब हम कोई जॉब करते हैं तो उसमें कहीं न कहीं हम दबाव में रहते हैं। ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है।


3. ब्लॉगिंग से आप जितने चाहते हैं पैसे कमा सकते हैं। कई लोग ब्लॉगिंग से महीने के लाखों रुपये कमाते हैं लेकिन इसके लिए आपको मेहनत भी करनी चाहिए। ब्लॉगिंग से महीने के लाख रुपये कमाना असम्भव नहीं है।


4. इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं है। यहाँ तक कि आप ये कार्य मुक्त में भी शुरू कर सकते हैं।


5. इस काम को करने में कोई रिस्क भी नहीं है। इसमें आपके रुपये डूबने का भी कोई खतरा नहीं है। मतलब इस काम में फायदा ही फायदा है नुकसान बिलकुल नहीं।


6. इस काम में आपको पैसा मिलता है आप चाहते हैं कि आप यह काम छोड़ ही क्यों न दें। जबकि जॉब या बिज़नेस में ऐसा नहीं है।


Blog or Website में क्या Difference hai (Difference between blog and website in hindi)


कुछ लोग जानना चाहते हैं कि ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है (ब्लॉग और वेबसाइट के बीच अंतर हिंदी में)। ब्लॉग और वेबसाइट में बहुत ज्यादा अन्तर नहीं है। अगर हम किसी ब्लॉग को वेबसाइट कहते हैं तो यह कोई फर्क नहीं पड़ता है। ब्लॉग और वेबसाइट में अन्तर की बात करें तो हम कह सकते हैं कि सभी ब्लॉग वेबसाइट हैं, लेकिन सभी वेबसाइट ब्लॉग नहीं हैं।


आसान भाषा में बात करें तो हम कह सकते हैं कि एक ब्लॉग में आप नियमित रूप से लेख लिखने पड़ते हैं। ब्लॉग में हम किसी विषय के बारे में विस्तार से जानकारी देते रहते हैं जबकि वेबसाइट में ऐसा नहीं है। वेबसाइट में रोज़-रोज़ लिखने की ज़रूरत नहीं होती है। बस एक बार में ही सभी जानकारियों को अपडेट कर दिया जाता है।


ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते hai (Blogging se paise kaise milte hain)

अगर आप सोच रहे हैं कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hain) तो इसका जवाब बहुत आसान है। ब्लॉगिंग से पैसे प्राप्त करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको Adsense में अपना एक खाता बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने बैंक खाते की जानकारियों पर Adsense को देनी होगा।


जब Adsense के पास आपके 100 डॉलर हो जाएँगे तो Adsense ये सारा पैसा अपने आप आपके बैंक खाते में Transfer कर देगा, जिसे आप कभी भी निकाल सकते हैं। अब आपको पता चल रहा है कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hain)।


Blogging se paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from blogging step by step)


ब्लॉग, ब्लॉगिंग और वेबसाइट से संबंधित सामान्य जानकारियों के बाद अब हम आपको बताते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं ब्लॉग मेकर पैसा कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए।


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी (पूर्ण गाइड / सूचना) चरण द्वारा चरण दे रहे हैं: -


Step 1 – अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुनें (Best niche for blog/blogging)


यह ब्लॉग बनाने का सबसे पहला चरण है। अगर आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक को चुनना होगा। ब्लॉग के टॉपिक को चुनते समय अक्सर लोग गलती कर देते हैं। वह किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से आगे चलकर उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


अपना ब्लॉग उस विषय पर बनाएं जिसमें आपकी रुचि और ज्ञान हो। जब आपको उस विषय का अच्छी तरह से ज्ञान होगा तो आप उस विषय के बारे में ज्यादा अच्छे तरीके से बता सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई उस विषय से संबंधित प्रश्न भी करेगा तो आपको जवाब देने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप चाहें तो अपने ब्लॉग में एक से ज्यादा विषयों पर भी लिख सकते हैं।


कुल मिलाकर कहने का तात्पर्य यह है कि ब्लॉग बनाने से पहले आपको अच्छी तरह से सोच लेना है कि मुझे अपना ब्लॉग कौन टॉपिक बना रहा है।


Step 2 – अपना ब्लॉग किस Platform पर बनाएँ (Blogger Vs WordPress which is better)


जब आप यह सोच लें कि मुझे अपना ब्लॉग किस विषय पर बनाना है। उसके बाद आपको यह निश्चित करना है कि मुझे अपना ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर बनाना है। वैसे तो ब्लॉग बनाने के कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं लेकिन ज्यादातर लोग दो प्लेटफॉर्म का ही प्रयोग करते हैं।


1. ब्लॉगर - यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए यही प्लेटफार्म सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि यह मुफ़्त है। इसमें आपका एक पैसा भी नहीं लगेगा। यह Google का उत्पाद है इसलिए आपको इस पर शक करने की कोई आवश्यकता नहीं है। कमी की बात की जाए तो केवल यह है कि इस पर आप अपने ब्लॉग को ज्यादा अनुकूलित नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा एक कमी और है कि इसमें पैसे थोड़े कम मिलते हैं।


2. वर्डप्रेस - यह प्लेटफ़ॉर्म उन लोगों के लिए है जो शुरू-शुरू में पैसा लगा सकते हैं। आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने करने के कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। इसके अलावा इसमें आपके अपने ब्लॉग को मेन्टेन रखने में बहुत अधिक समस्या नहीं आती है। इसमें आपको पैसा भी बहुत मिलता है।


मेरा राय में आपको शुरू-शुरू में ब्लॉगर पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए क्योंकि यह मुफ़्त है। जब आपके पैसे आने लगेंगे तो आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।


Step 3 – अपने ब्लॉग के लिए सही Domain Name चुनें


जैसे आपके घर का पता होता है वैसे ही आपके ब्लॉग का भी एक पता होता है, जिसे हम डोमेन नेम कहते हैं। जिस प्रकार आपके घर के पते से कोई आपका घर तक पहुंच सकता है, उसी प्रकार डोमेन नेम से कोई भी आपके ब्लॉग तक पहुंच सकता है। जैसे मेरे ब्लॉग का डोमेन नेम है - blogvatika.com


डोमेन नेम फ्री में भी मिल जाता है और इसे आप खरीद भी सकते हैं। यदि आप डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो हमेशा GoDaddy से ही लें। डोमेन नेम हमेशा। .com ही चाहते हैं। डोमेन नेम जब भी चाहते हैं तो ध्यान रखें कि यह छोटा, सरल और आसानी से याद हो जाने वाला होना चाहिए। आपका ब्लॉग जिस नाम से हो वही नाम से डोमेन चाहते हैं। जैसे मेरे ब्लॉग का नाम है - ब्लॉग वाटिका तो मेरे डोमेन का नाम भी blogvatika.com ही है।


Step – 4 अपने ब्लॉग के लिए Hosting खरीदें


होस्टिंग का मतलब होता है एक ऐसी जगह जहाँ आप अपने ब्लॉग की सारी चीजों को सेव रख सकते हैं। यह भी आपको मुफ्त और पेड दोनों तरीकों से मिल जाता है। यदि आप मुफ्त होस्टिंग चाहते हैं तो आप हमेशा ब्लॉगर (blogspot.com) की ही होस्टिंग का उपयोग करें।

यदि आप पेड होस्टिंग चाहते हैं तो आप HostGator से ही हैं। इसकी सेवा कु। शुरू-शुरू में हम आपको यही राय देंगे कि ज्यादा पैसे के चक्कर में न पड़ें। मुफ्त होस्टिंग का ही इस्तेमाल करें। जब पैसे आने लगेंगे तो पेड होस्टिंग ले सकते हैं।


Step – 5 अपने ब्लॉग के लिए Theme चुनें


अपने ब्लॉग के लिए एक ऐसे थीम का इस्तेमाल करेंगे जो साफ और स्वच्छ हो। आपके ब्लॉग की थीम के रूप में साफ सुथरी होगी, आगे चलकर आपको उसका उतना ही फायदा होगा। थीम भी दो तरह की होती हैं - स्वतंत्र और पेड। शुरुआत में आप फ्री थीम का ही प्रयोग करें।


ब्लॉगर में आपको बहुत सी फ्री थीम मिल भेंटगी। क्रैक थीम का इस्तेमाल बिलकुल न करें तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट किराया हो सकता है। थीम चुनने समय ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग की थीम रेस्पोंसिव भी होनी चाहिए। मतलब अगर आपके ब्लॉग को कोई मोबाइल में चल रहा है तो उसे किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।


चरण 6 - अपने ब्लॉग के लिए आवश्यक पेज बनाएँ

अपने ब्लॉग में आपको 4 पेज जरूर बनाने होंगे तो आप अपने ब्लॉग से कमाई नहीं कर रहे हैं। ये 4 पृष्ठ हैं -


1. हमारे बारे में - इसमें आप अपने और अपने ब्लॉग के बारे में संक्षेप में प्रस्तुत करेंगे।


2. हमसे संपर्क करें - इसमें आपका संपर्क डिटेल्स देनी होगा जिससे कोई आपसे संपर्क कर सकेगा।


3. गोपनीयता नीति - इसमें आपको अपने ब्लॉग की गोपनीयता नीतियों के बारें में बताना होगा।


4. अस्वीकरण - इसमें आपको अपना अस्वीकरण डिटेल्स देनी होगा।


चरण 7 - अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट करें

अब आप अपने ब्लॉग पर अपने टॉपिक के अनुसार पोस्ट लिखें शुरू कर सकते हैं। पोस्ट लिखते समय ध्यान रखें कि पोस्ट कम से कम 700 शब्दों में लिखें। सरल और आसान भाषा में वर्णन, जिससे कि आपकी द्वारा दी गई जानकारी को हर कोई समझ सके। कॉपी-पेस्ट बिलकुल न करें।


Step 8 – अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) करें


एसईओ का मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आपने देखा होगा जब आप Google में किसी चीज को सर्च करते हैं तो बहुत सारा ब्लॉग या वेबसाइट खुल जाती है। उनमे से हम ऊपर की 2-3 वेबसाइट को ही खुलते हैं। नीचे की वेबसाइट को छोड़ देना हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट टॉप थ्री रिजल्ट्स में न आया तो उसका कोई महत्व नहीं रह जाएगा।


अपने ब्लॉग को टॉप थ्री रिजल्ट्स में लाने के लिए लोग एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) करते हैं। जिसका SEO (Search Engine Optimization) अच्छा होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट सबसे पहले होगा। जिसका SEO (Search Engine Optimization) अच्छा नहीं होगा, उसका Blog या Website पीछे रहेगा।


एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के बारे में संक्षेप में प्रस्तुत करना सम्भव नहीं है क्योंकि यह बहुत ही लम्बा टॉपिक है। SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के बारे में हम जल्द ही किसी और पोस्ट में आपको विस्तार से दर्शाते हैं। तब तक आप अपना पूरा ध्यान ब्लॉग बनाने पर दें।


चरण 9 - अपने ब्लॉग की ट्रैफ़िक बढ़ाएँ

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए यह जरूरी है कि लोग आपके ब्लॉग पर आएँ और उसमें दी गई जानकारियों को पढ़ें। अगर आप अपने लेख को अच्छी तरह से लिखते हैं और उसका अच्छा तरीका से एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन) करते हैं तो 2 से 3 महीने में आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे लोग आते हैं।


आप चाहे तो अपने ब्लॉग का प्रमोशन भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग आएँगे। मतलब अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी। जितना आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।


Step 10 - अपने ब्लॉग को Adsense से Add करें

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़ना होगा। अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़ने के बाद ही आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये Adsense क्या है?


Adsense, Google का ही एक उत्पाद है जो आपके और विज्ञापनदाता के बीच में एक पुल का काम करता है। जितने भी विज्ञापनदाता होते हैं, वह अपना सारा विज्ञापन आपको न देकर Adsense नाम की इस कंपनी को देते हैं। यह कंपनी आपके ब्लॉग में Ad लगाती है।


अब जब तक आप इस कंपनी से जुड़ेंगे नहीं, आपको विज्ञापन कौन देगा और जब तक आप नहीं नहीं मिलेंगे तो कमाई कहां से होगी। इसलिए आपको Adsense से जुड़ना ही होगा।


उम्मीद है कि हमारे इस लेख को पढ़कर आपको अपने इन सवालों के जवाब मिल गए हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉग के साथ पैसे कैसे कमाएं) , ब्लॉग बनाकर पैसा कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं, ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका।


0 Comments:

Post a Comment

Comments may be removed at the discretion of the blog owner. Spam and personal attacks are not allowed.