Tuesday, October 13, 2020

YouTube shorts kya hai

  YouTube shorts के बारे में अभी ज्यादा लोगो को पता नहीं है क्योंकि यह हाल ही में लॉन्च किया गया है। YouTube शॉर्ट का फीचर बिल्कुल टिकटोक के जैसा है जहां आप 15 सेकंड के लघु वीडियो बना कर लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं। YouTube शॉर्ट्स पर वीडियो बनाने के लिए बहुत सारे वीडियो प्रभाव दिए गए हैं, जिनके उपयोग से आप अपने वीडियो को एक पेशेवर रूप दे सकते हैं।


YouTube shorts kya hai


YouTube shorts Kaise Banaye


YouTube shorts me Kya Hai फीचर दिए गए हैं


YouTube shorts kya hai


YouTube शॉर्ट्स YouTube का एक नया फीचर है। जिसके उपयोग से आप YouTube चैनल पर लघु वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। जब से भारत में टिकटोक प्रतिबंध हुआ तब से इंटरनेट पर लोगो के बीच कई सारे लघु वीडियो ऐप लंच हुए हैं। लेकिन हाल ही में YouTube में भी अपना एक लघु वीडियो फीचर लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम YouTube शॉर्ट्स है। और यह फीचर आपको YouTube ऐप में ही देखने को मिलेगा। अगर आप को पता नहीं है: YouTube शॉर्ट्स क्या है? तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।


YouTube shorts video Kaise Banaye


अगर आप YouTube shorts का उपयोग करना चाहते हैं तो आप को अपने मोबाइल में YouTube ऐप को अपडेट करना होगा। उसके बाद ही आप YouTube के इस नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। Youtube short पर वीडियो रिकॉर्ड करना बहुत आसान है, लेकिन इंटरनेट पर कुछ लोगो को इसके बारे में अच्छे से पता नहीं है कि YouTube शॉर्ट्स वीडियो kaise banaye जाता है। तो चलिए हम आपको कदम से कदम बताते हैं।


चरण 1. सबसे पहले अपने फोन में YouTube ऐप को खोलें।


चरण 2. उसके बाद नीचे स्क्रीन में प्लस बटन पर क्लिक करें।


चरण 3. अब आप के सामने तीन ऑप्शन पर नज़र आएंगे, जिसमें आप एक छोटा सा ऑप्शन बनाएं पर क्लिक करें।


चरण 4. अब वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आप का फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा।


चरण 5। अब आप अपने अनुसार वीडियो रिकॉर्ड करें। वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद आप इसमें संगीत जोड़ें कर सकते हैं। वीडियो को संपादित भी कर सकता है जिसके लिए बहुत सारा प्रभाव, फिल्टर और स्पीड का ऑप्शन दिया गया है।


ऑडियो - वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद आप अपने वीडियो में सांग या कोई डायलॉग जोड़ना करना चाहते है तो आप ऑड पर क्लिक करें अपने अनुसार ऑड को सेलेक्ट कर सकते है।

फ्लिप - इस तरह से आप अपने फ़ोन के द्वारा अपने फ़ोन में फ्रंट या बैक कैमरा को चेंज करने में कर सकते हैं।

स्पीड- स्पीड के आप नक्शे पर क्लिक करके आप अपने वीडियो को धीमा या फ़ंक्शन कर सकते हैं।

फ़िल्टर - वीडियो को आकर्षक दिखने के लिए आप अपने वीडियो में फ़िल्टर लागू कर सकते हैं।

चरण 6 - वीडियो अच्छे से रिकॉर्ड और एडिट कर लेने के बाद आप अपने वीडियो के लिए टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखेंगे और फिर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें।


YouTube shorts me Kya Hai फीचर दिए गए हैं


YouTube shorts अभी भी लोगो के लिए बीटा वर्जन में उपलब्ध है इसलिए इसमें अभी भी बहुत कम सुविधाएँ सक्षम हैं। क्योंकि YouTube shart बाकि के फीचर्स पर अभी डेवलपर काम कर रहे हैं। इसलिए अभी भी आपको इसमें बहुत कम ही सुविधाएँ हैं। इस्तमाल करने के लिए मिलेंगे


1. इसमें एक मल्टी-सेगमेंट कैमरा फीचर दिया गया है जिससे आप कई वीडियो क्लिप को एक साथ जोड़ सकते हैं।


2. आप वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद अपने फोन लाइब्रेरी से किसी भी संगीत को जोड़ कर कर सकते हैं।


3. वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आप टाइमर और उलटी गिनती का इस्तेमाल कर सकते हैं।


4. वीडियो बनाने के बाद आप अपने वीडियो में धीमी गति प्रभाव डाल सकते हैं।


अंतिम सोच - दोस्तो YouTube लघु वीडियो बनाने के लिए आप के पास YouTube खाता का रहना बहुत आवश्यक है। क्योंकि जो भी वीडियो आप यूट्यूब शॉर्ट पर अपलोड करते है वह आप के चैनल पर अपलोड होता है। इसलिए यदि आप के पास YouTube खाता नहीं है तो सबसे पहले अपना YouTube चैनल या YouTube खाता बनाए रखें।


तो दोस्तो आज इस कलाकारिकल में हमने आपको को बताया "YouTube शॉर्ट्स क्या है" हम उम्मीद करते हैं कि YouTube शॉर्ट्स से जुड़ी सभी जानकारी आपको अच्छी से समझ में अाई होगी।


अगर आप भी YouTube shorts वीडियो बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपना YouTube अकाउंट जरूर बनाए तभी आप YouTube Short का लुफ्त उठा सकते है।

YouTube शॉर्ट्स क्या है 

0 Comments:

Post a Comment

Comments may be removed at the discretion of the blog owner. Spam and personal attacks are not allowed.