Thursday, December 3, 2020

Email Kaise Bhejte Hai ? Email Kaise Dekhe ?

Email Kaise Bhejte Hai? Email Kaise Dekhe?


  1. Email kaise bhejte hai ? 
  2. Email moblie se kese bhejte hai ?
  3. Email computer se kese bhejte hai ?
  • Email kese dekhte hai ?
  • Email kya hota hai ?
   

1. Email kaise bhejte hai .

 Email kayi tariko se bheja ja shkta hai ( 1 phone se ) or ( 2 computer se ) or ( 3 teblet se ) . Ish post me apko me btau ga ki phone se or computer se email kese bhejte hai .

2. Moble se Email kese bheje .

  • Sab se pehle phone me gmail app opne kre or ishme apni ID Password dal kar log in kar le.



  • Abb niche pencil par click kre .
  • FROM me email id dalne ki jarur nhi pade gi . Ishme  apni gmail id (email id ) pehle se likha rhe ga .
  • TO ish option me apko jishe email bhejna hai ushki email ID dale .
  • SUBJECT me apko jo mail karna hai ushke bare ek line lkhe .
  • COMPOSE me apko email ki puri jankari de ya ushke bare likhe .



  • Ab agar ap photo ya file bhejna chahte hai ya docoment bhejna chahte hai to upr pin ke icon pe click kre 
  • Fir app ke samne photos file open ho jayega apko jobhi file ya photo select krle .
  • Ab ek bar achhe se puri detail check kar le or Fir send ki uper click kar de . Ab apka email send ho jaye ga .
3 . Computer Se Email Kaise Bheje


  • Sab se pehle computer me gmail app opne kre or ishme apni ID Password dal kar log in kar le.

  • Log in karne ke bad apko lift side me upr campose  likh hoga ushpe click kre. 


  • Click krene ke bad apko ek new box dikhyi dega ushme kuch optines hoge .
  • TO ish option me apko jishe email bhejna hai ushki email ID dale .
  • SUBJECT me apko jo mail karna hai ushke bare ek line lkhe .
  • CENTEX BOX  me apko email ki puri jankari de ya ushke bare likhe ya apko file or photo bhejna hai to file pic icon pr click kre or file select kre .


  • Ishke bad send par click kre or apka email send ho jaye ga .


4. Email kese dekhte hai 

  Apko dekhna hai ki email send hua hai ya nhi to apko menu ke optine  click kre or vaha pe apko send ka optine dikhyi dega ushpe click kre or apke samne apke dvara bheji gyi email list aajaye gi .

 5. Email kya hota hai .

Tuesday, December 1, 2020

Pendrive Ko Bootable Kese Banaye

      Pendrive Ko Bootable Kese Banaye

Sbhi ko pta hai  ki  CD/DVD ka trend abhi nhi hai , yu kahe to ye market se ja rha hai jyadatar  users try kete hai ki windows ka install krna apke pendrive se  lekin ishe liye to pendrive ka phle bootable krna  hota  hai windows ka install krne ke liye system me suru me ye jitna  simple lgta hai.


1. booteable  pen  deive softwear  rufus ke ishtemalse 


2. bootable USB  Create  kre ISO  se run kre command ke madad se 


koi bhi bootable  USB  prendrive create karne se pahle hme windows ki ISO File ki jarurt hoti hai , jise  aap apne system me install karene chahte hai  . ishliye apne phle ISO file rkhe 


1 .Rufus  Ka Ishtemal  Kre 

 



STEP 1.   Pahle download rufus.exe  { file size 1 MB }


STEP 2.   Apne  pendrive insert kre or sath me  rufus file  ko download kar le 


STEP 3 .   Clock kre DVD icon par  or select  kre windows.iso  file ko .


STEP 4 .  fir Start pr click kre or wait kre jab tak  ki ye process complete na ho . ye process  ko khtam hone  ke liye  kuch minutes  ka time lgta hai sbhi  ISO  file  ko prendrive  me copy krene  ke liye . 


Yek  bar pura  process  correcty comlete  ho jaye tab apka prendrive ready hi gya hai windows ko install krene ke liye  


Run command se bootable pen drive bnaye 


Apko ye command method  thjoda kathion lgta hai .  yhi hme ishke tulna rufus method se tb . likin ghabrene ki baat nhi h me apko step by step  btane vala hu or me apko ye bta du ki yeb trika wiondows 10 test kiya gya hai or ye achi tarah se kam bhi kiya hai or kar rha hai .


Insert kre USB flash drive ko apke  computer me .


apko USB flash  drive ko camputer ke kishi bhi rectanguler USB port me plug  kre flash drive keval ye way fit hota hai . ish liye USB driver ko enter krte time jyada force ka ishtemal na kre or agar vo fit nhi hota hai .anuj

yad rakhe ki ye USB flash drive kam se kam 8 GB  ya ushse jada space ka hona chiye jishe ki app ishme sbhiu prkar ki operating system instakkation files ko accommodate kar shke 

Also read this ..how-to-fix-url-will-be-index

Openb start 


Clock kare windows  logo ko jo ki screen ke bottom left corner me ishthit hota hai .

 Ishme type  kre command prompt .

yesha karne  se ye apko  computer me ishtht  command prompt  program ko search kar dega . 


Right-click kre command prompt


Ye yek black box  hota hai start window ke top me . ishme apko ye drop down menu  aane ke  liye prompt krega .


  •  Agar apke mouse me right click button  nhi  hota hai , tab click kare mouse ke right side me , ya ishtemal kre dono  fingers  ko mouse ko click karne ke liye . 
  •  Agar apko computer me yek  trackpad ka  ishtemal  hota hai mouse ke jagah  me , tab  dono ugliyo  ka ishtmal  kre  trackpad me tap krene ke liye or press kre trackpad ke bottom right side ko .

Click kre Run as administrator 

 
Ya  drop-down menu me ishthit hota hai . 

Apko  Yes Click karne hota hai  jab vo prompy kare tab .

Ishme apko  decision confirm ho jayega  or  command promt opne ho jayega .

Enter kre " partition " command . 

Fir  Type  kre diskpart or fir press Enter . apko confirm  krene ke liye promot karega  decision ko confirm karne ke liye . 


Sbhi connected drives ki list ko khole .

 
Ishke liye type kre list disk command prompt , fir press kare "enter " apko USB flash drive kpo khoje 

Apne  flash drive ka name  ko khole  ushe Identify kare .


  • Agar apko pta nhi hai ki kon sa flash drive apka hai to flash drive ko nikale or fir se lgaye ushse apko apne flash drive ka pta chal jaye ga .

Select kare apne flash driver ko .


type kre  sekect disk number command promot me or ish baat to yad rkhe ki usg "number"  ko replace kre  flash drive  ke number ke sath  jese li list me present kiya gya hai  or ushko enter press kare . 

Erase  kre  flash drive ke sabhi  contents ko .
Type  kre clean  fir enter  click kre  .

Flash diver me yek nya  partition bnaye .

  • type kre create psrtition primary fir enter clike kre .
  • type kre select partition 1 fir enter click kre .
  • type kre active fir enter click kre .

Formet kre flash drive ko 


Type formet fs=fat32  quick command proompt me , fir enter click kre 

 
 Agar apko koi error aata hai to ish proccess ko fir se suru kre or fir formet fs=ntfs quick command prompt kre .


USB Drive  ko yek letter assign kre .


type kre  assign  or click kre enter . apko ye  confirmation message dikhye pdega  command prompt window me .

Command prompt window ko close kar de .


 Apka USB drive bootable ho chuka hai . aab aap  ishse onather computer install  kre shkte hai .



Monday, November 30, 2020

How to fix URL will be index - URL will be indexed only if certain conditions are met

 

URL will be indexed / URL will be indexed only if certain conditions are met


If you have created your website and it has been for another 4 - 5 months or if four - five months have not been completed, then you have nothing to do with tension.


Now you will leave the URL will be index of this type of problem and focus on your content, keep on doing regular updates and keep uploading posts from that interval so that you upload and keep updating.


This problem will end with time, just keep posting and updating according to the interval you want, after 4-5 months, this problem will be resolved. Now your website is new


If you think that this problem should be fixed soon, then it will be done in such a time, but for that you will have to bring more traffic to your website (1000 / day) and this will make Google very will crawl quickly that website will be indexed in Google very quickly because it is not possible to index new website quickly in Google so soon it will be possible only if traffic comes on site Gega and Google will make it a roll. Now when Google does not crawl it, when no visitors reach it, Google does not know that Google takes time to roll this one, if you will create a high quality back link and you will get all will to share on social media platforms


In this way, you can solve this problem of yours. It happened to me as well, when I started, I searched a lot but I did not get any solution from it, then I discussed the Google team, they told that this problem with me will be fixed because they are not able to call the new website so soon because the traffic of that website is very less. If traffic is coming, then we crawl it quickly because visitors come from there, so we are also trying to provide good content to the users, so we crawl quickly the websites where traffic is more and which also new website starts, it keeps crawling over time according to our team


I do not have a screenshot of Google's mail right now because this problem happened to me long ago and I am putting this article today because I have been happy with this place where I was asking for their solution, so I thought that the solution for this Problem Everyone should be told and people do not waste their time and concentrate on their content that if they stop writing content in their affair, then they are very wrong with them. Defense is why I am writing this article

 Now the work is yours to share this problem with all your friends, if you help each other, then you will move ahead yourself.

 There are some people who do not tell each other but we should not boast about

 So hope you have understood this problem, if you have understood this problem, then share it with all your friends as they are troubled by this problem.

How to fix URL will be index!  URL will be indexed only if certain conditions are met

Today we will solve your problem URL will be index / URL will be indexed only if certain conditions are met, there is no need for tension. This is not a big problem, for this you will have to maintain patience.


LURL will be indexed only if certain conditions are met

How to fix URL will be indexed, how to fix URL will be indexed in Hindi, U whatsApp video UrL will be index kya hai, URL will be indexed kya problem hai, UrL will be index ko kaise solve Karen, URL will be indexed problem solution


How to fix URL will be index ! URL will be indexed only if certain conditions are met  how to fix


You will see this problem when you are requested to index the URL of your website on webmastergoogle search consol. You have as many sections of webmaster i.e. Google search console as coverage 'mobile eligibility' breadcrums, and these  You may have seen Greintech on all but there you may not have seen the map of your post, some posts have a sitemap, some posts do not have a sitemap.  You do not have to take tension, when you click on URL will be indexed, then you will get to read the condition of Google search console but from there you will not understand anything, if you know a little bit of English, then you will understand a little. 


And when you search the URL of your website, you will get to see only a few posts of your website (2 - 3 - 4 - 5 ..) in Google, so the solution of this problem is that your problem ends in time.  It will be done and it is not a problem, it just means that you do not have your website yet and Google will get time to index it.


Tuesday, October 20, 2020

Blogging से पैसे कैसे कमाए – Blog/Website से पैसे कमाने का तरीका – पूरी जानकारी

Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from blogging step by step)


Blogging से पैसे कैसे कमाए: आज हम आपको इस पोस्ट में बताते हैं कि Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from steping step by step), Blog से पैसे कैसे कमाए (How to make money with a blog with beginners), ब्लॉग मेकर पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए।


अगर आप Google में खोज कर रहे हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाएं (ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं (शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉग के साथ पैसे कैसे कमाएं), ब्लॉग बनाने के पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं।


Blog/Website से पैसे कमाने का तरीका


आज हम आपको विस्तार से बताते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (ब्लॉगिंग से पैसे कैसे बनाएं), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (शुरुआत करने के लिए ब्लॉग के साथ पैसे कैसे कमाएं), ब्लॉग बनाने के पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कमाए कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं, ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका।


अगर इन्टरनेट से ऑफ़लाइन पैसे कमाने की बात की जाए तो सबसे अच्छा तरीका है - ब्लॉगिंग। ब्लॉगिंग के द्वारा आज कई लोग घर बैठे-बैठे महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको बहुत सरल और आसान तरीके से ब्लॉगिंग के बारे में संकेतगे, जिससे आप भी बहुत आसानी से अपना खुद का ब्लॉग बनाकर उससे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में बताने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं, जिनको जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप इन छोटी-छोटी बातों के बारे में नहीं जानते होंगे तो आपको अपना ब्लॉग बनाते समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


ब्लॉग क्या है (Blog meaning in Hindi)


जब हम अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों को नियमित रूप से एक वेबसाइट के रूप में लिखते हैं तो यह केवल ब्लॉग कहते हैं। ब्लॉग के माध्यम से आप अपने विचारों और अनुभवों को स्वतंत्र रूप से लिख सकते हैं। ब्लॉग आप किसी भी विषय पर बना सकते हैं। जिस क्षेत्र में आप रुचि रखते हैं उससे सम्बंधित आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।


मसलन आप एक डॉ हैं तो आप स्वास्थ्य (स्वास्थ्य) पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आपको अच्छा खाना बनाने में महारत हासिल है तो आप कुकिंग पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप ब्यूटीशियन हैं तो आप अपना ब्लॉग बनाकर लोगों के साथ अपने ब्यूटी टिप्स शेयर कर सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि आप किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और इन्टरनेट से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।


ब्लॉग बनाकर जहाँ आप अपनी ओर से अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को लोगों के साथ बाँट सकते हैं, वहीँ ब्लॉग बनाकर आप घर बैठे इन्टरनेट से ऑफ़लाइन पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए उम्र का मतलब नहीं रखता है। आप ये काम किसी भी उम्र में कर सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने 50 साल में अपना ब्लॉग बनाया और आज वह अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।


Blogging क्या है (Blogging meaning in Hindi)


अगर आपको ब्लॉग के बारे में अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा तो ब्लॉगिंग को समझने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। अगर सीधा और सरल शब्दों में ब्लॉगिंग को समझने की कोशिश करें तो हम कह सकते हैं कि ब्लॉग को मेन्टेन रखना ही ब्लॉगिंग है। जब आप अपना कोई ब्लॉग बनाएँगे और उस पर नियमित रूप से लेख लिखेंगे तो उसी काम को हम ब्लॉगिंग सागा कहते हैं।


आमतौर पर लोगों के ब्लॉगिंग करने के दो उद्देश्य होते हैं -


1. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को कम मुक्त शेयर करना।


2. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों से पैसे कमाना।


आपका इन से कोई भी उद्देश्य हो सकता है। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि हमारा कोई भी उद्देश्य हो, ब्लॉग बनाकर उस पर काम करना ही ब्लॉगिंग है।


ब्लॉगर क्या होता hai (Blogger meaning in Hindi)


ब्लॉग और ब्लॉगिंग को जानने के बाद अब हम जानते हैं कि ब्लॉगर क्या है या ब्लॉगर क्या होता है? ब्लॉगर उस व्यक्ति को कहते हैं कि जो ब्लॉगिंग करता है। मतलब जो व्यक्ति अपना ब्लॉग बनाता है और उस पर काम करता है उसे ही ब्लगर कहते हैं। जिस व्यक्ति का अपना खुद का कोई ब्लॉग होता है, उस व्यक्ति को हम ब्लॉगर कह सकते हैं। जैसे मेरे कई ब्लॉग हैं तो मैं भी एक ब्लॉगर हुआ।


Blogging se paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये

ब्लॉग के फायदे (Benefits of blogging)

ब्लॉगिंग के कई सारे फायदे हैं जिनको संक्षेप में प्रस्तुत करना सम्भव नहीं है। फिर भी हम यहाँ ब्लॉग के फायदे संक्षेप में बताने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो इसके फायदों से भली-भांति परिचित हो लें।


1. ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह काम आप घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।


2. यदि आप Blogging करते हैं तो आपके ऊपर किसी का कम नहीं होगा। आमतौर पर जब हम कोई जॉब करते हैं तो उसमें कहीं न कहीं हम दबाव में रहते हैं। ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है।


3. ब्लॉगिंग से आप जितने चाहते हैं पैसे कमा सकते हैं। कई लोग ब्लॉगिंग से महीने के लाखों रुपये कमाते हैं लेकिन इसके लिए आपको मेहनत भी करनी चाहिए। ब्लॉगिंग से महीने के लाख रुपये कमाना असम्भव नहीं है।


4. इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं है। यहाँ तक कि आप ये कार्य मुक्त में भी शुरू कर सकते हैं।


5. इस काम को करने में कोई रिस्क भी नहीं है। इसमें आपके रुपये डूबने का भी कोई खतरा नहीं है। मतलब इस काम में फायदा ही फायदा है नुकसान बिलकुल नहीं।


6. इस काम में आपको पैसा मिलता है आप चाहते हैं कि आप यह काम छोड़ ही क्यों न दें। जबकि जॉब या बिज़नेस में ऐसा नहीं है।


Blog or Website में क्या Difference hai (Difference between blog and website in hindi)


कुछ लोग जानना चाहते हैं कि ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है (ब्लॉग और वेबसाइट के बीच अंतर हिंदी में)। ब्लॉग और वेबसाइट में बहुत ज्यादा अन्तर नहीं है। अगर हम किसी ब्लॉग को वेबसाइट कहते हैं तो यह कोई फर्क नहीं पड़ता है। ब्लॉग और वेबसाइट में अन्तर की बात करें तो हम कह सकते हैं कि सभी ब्लॉग वेबसाइट हैं, लेकिन सभी वेबसाइट ब्लॉग नहीं हैं।


आसान भाषा में बात करें तो हम कह सकते हैं कि एक ब्लॉग में आप नियमित रूप से लेख लिखने पड़ते हैं। ब्लॉग में हम किसी विषय के बारे में विस्तार से जानकारी देते रहते हैं जबकि वेबसाइट में ऐसा नहीं है। वेबसाइट में रोज़-रोज़ लिखने की ज़रूरत नहीं होती है। बस एक बार में ही सभी जानकारियों को अपडेट कर दिया जाता है।


ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते hai (Blogging se paise kaise milte hain)

अगर आप सोच रहे हैं कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hain) तो इसका जवाब बहुत आसान है। ब्लॉगिंग से पैसे प्राप्त करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको Adsense में अपना एक खाता बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने बैंक खाते की जानकारियों पर Adsense को देनी होगा।


जब Adsense के पास आपके 100 डॉलर हो जाएँगे तो Adsense ये सारा पैसा अपने आप आपके बैंक खाते में Transfer कर देगा, जिसे आप कभी भी निकाल सकते हैं। अब आपको पता चल रहा है कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hain)।


Blogging se paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from blogging step by step)


ब्लॉग, ब्लॉगिंग और वेबसाइट से संबंधित सामान्य जानकारियों के बाद अब हम आपको बताते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं ब्लॉग मेकर पैसा कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए।


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी (पूर्ण गाइड / सूचना) चरण द्वारा चरण दे रहे हैं: -


Step 1 – अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुनें (Best niche for blog/blogging)


यह ब्लॉग बनाने का सबसे पहला चरण है। अगर आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक को चुनना होगा। ब्लॉग के टॉपिक को चुनते समय अक्सर लोग गलती कर देते हैं। वह किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से आगे चलकर उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


अपना ब्लॉग उस विषय पर बनाएं जिसमें आपकी रुचि और ज्ञान हो। जब आपको उस विषय का अच्छी तरह से ज्ञान होगा तो आप उस विषय के बारे में ज्यादा अच्छे तरीके से बता सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई उस विषय से संबंधित प्रश्न भी करेगा तो आपको जवाब देने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप चाहें तो अपने ब्लॉग में एक से ज्यादा विषयों पर भी लिख सकते हैं।


कुल मिलाकर कहने का तात्पर्य यह है कि ब्लॉग बनाने से पहले आपको अच्छी तरह से सोच लेना है कि मुझे अपना ब्लॉग कौन टॉपिक बना रहा है।


Step 2 – अपना ब्लॉग किस Platform पर बनाएँ (Blogger Vs WordPress which is better)


जब आप यह सोच लें कि मुझे अपना ब्लॉग किस विषय पर बनाना है। उसके बाद आपको यह निश्चित करना है कि मुझे अपना ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर बनाना है। वैसे तो ब्लॉग बनाने के कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं लेकिन ज्यादातर लोग दो प्लेटफॉर्म का ही प्रयोग करते हैं।


1. ब्लॉगर - यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए यही प्लेटफार्म सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि यह मुफ़्त है। इसमें आपका एक पैसा भी नहीं लगेगा। यह Google का उत्पाद है इसलिए आपको इस पर शक करने की कोई आवश्यकता नहीं है। कमी की बात की जाए तो केवल यह है कि इस पर आप अपने ब्लॉग को ज्यादा अनुकूलित नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा एक कमी और है कि इसमें पैसे थोड़े कम मिलते हैं।


2. वर्डप्रेस - यह प्लेटफ़ॉर्म उन लोगों के लिए है जो शुरू-शुरू में पैसा लगा सकते हैं। आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने करने के कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। इसके अलावा इसमें आपके अपने ब्लॉग को मेन्टेन रखने में बहुत अधिक समस्या नहीं आती है। इसमें आपको पैसा भी बहुत मिलता है।


मेरा राय में आपको शुरू-शुरू में ब्लॉगर पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए क्योंकि यह मुफ़्त है। जब आपके पैसे आने लगेंगे तो आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।


Step 3 – अपने ब्लॉग के लिए सही Domain Name चुनें


जैसे आपके घर का पता होता है वैसे ही आपके ब्लॉग का भी एक पता होता है, जिसे हम डोमेन नेम कहते हैं। जिस प्रकार आपके घर के पते से कोई आपका घर तक पहुंच सकता है, उसी प्रकार डोमेन नेम से कोई भी आपके ब्लॉग तक पहुंच सकता है। जैसे मेरे ब्लॉग का डोमेन नेम है - blogvatika.com


डोमेन नेम फ्री में भी मिल जाता है और इसे आप खरीद भी सकते हैं। यदि आप डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो हमेशा GoDaddy से ही लें। डोमेन नेम हमेशा। .com ही चाहते हैं। डोमेन नेम जब भी चाहते हैं तो ध्यान रखें कि यह छोटा, सरल और आसानी से याद हो जाने वाला होना चाहिए। आपका ब्लॉग जिस नाम से हो वही नाम से डोमेन चाहते हैं। जैसे मेरे ब्लॉग का नाम है - ब्लॉग वाटिका तो मेरे डोमेन का नाम भी blogvatika.com ही है।


Step – 4 अपने ब्लॉग के लिए Hosting खरीदें


होस्टिंग का मतलब होता है एक ऐसी जगह जहाँ आप अपने ब्लॉग की सारी चीजों को सेव रख सकते हैं। यह भी आपको मुफ्त और पेड दोनों तरीकों से मिल जाता है। यदि आप मुफ्त होस्टिंग चाहते हैं तो आप हमेशा ब्लॉगर (blogspot.com) की ही होस्टिंग का उपयोग करें।

यदि आप पेड होस्टिंग चाहते हैं तो आप HostGator से ही हैं। इसकी सेवा कु। शुरू-शुरू में हम आपको यही राय देंगे कि ज्यादा पैसे के चक्कर में न पड़ें। मुफ्त होस्टिंग का ही इस्तेमाल करें। जब पैसे आने लगेंगे तो पेड होस्टिंग ले सकते हैं।


Step – 5 अपने ब्लॉग के लिए Theme चुनें


अपने ब्लॉग के लिए एक ऐसे थीम का इस्तेमाल करेंगे जो साफ और स्वच्छ हो। आपके ब्लॉग की थीम के रूप में साफ सुथरी होगी, आगे चलकर आपको उसका उतना ही फायदा होगा। थीम भी दो तरह की होती हैं - स्वतंत्र और पेड। शुरुआत में आप फ्री थीम का ही प्रयोग करें।


ब्लॉगर में आपको बहुत सी फ्री थीम मिल भेंटगी। क्रैक थीम का इस्तेमाल बिलकुल न करें तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट किराया हो सकता है। थीम चुनने समय ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग की थीम रेस्पोंसिव भी होनी चाहिए। मतलब अगर आपके ब्लॉग को कोई मोबाइल में चल रहा है तो उसे किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।


चरण 6 - अपने ब्लॉग के लिए आवश्यक पेज बनाएँ

अपने ब्लॉग में आपको 4 पेज जरूर बनाने होंगे तो आप अपने ब्लॉग से कमाई नहीं कर रहे हैं। ये 4 पृष्ठ हैं -


1. हमारे बारे में - इसमें आप अपने और अपने ब्लॉग के बारे में संक्षेप में प्रस्तुत करेंगे।


2. हमसे संपर्क करें - इसमें आपका संपर्क डिटेल्स देनी होगा जिससे कोई आपसे संपर्क कर सकेगा।


3. गोपनीयता नीति - इसमें आपको अपने ब्लॉग की गोपनीयता नीतियों के बारें में बताना होगा।


4. अस्वीकरण - इसमें आपको अपना अस्वीकरण डिटेल्स देनी होगा।


चरण 7 - अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट करें

अब आप अपने ब्लॉग पर अपने टॉपिक के अनुसार पोस्ट लिखें शुरू कर सकते हैं। पोस्ट लिखते समय ध्यान रखें कि पोस्ट कम से कम 700 शब्दों में लिखें। सरल और आसान भाषा में वर्णन, जिससे कि आपकी द्वारा दी गई जानकारी को हर कोई समझ सके। कॉपी-पेस्ट बिलकुल न करें।


Step 8 – अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) करें


एसईओ का मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आपने देखा होगा जब आप Google में किसी चीज को सर्च करते हैं तो बहुत सारा ब्लॉग या वेबसाइट खुल जाती है। उनमे से हम ऊपर की 2-3 वेबसाइट को ही खुलते हैं। नीचे की वेबसाइट को छोड़ देना हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट टॉप थ्री रिजल्ट्स में न आया तो उसका कोई महत्व नहीं रह जाएगा।


अपने ब्लॉग को टॉप थ्री रिजल्ट्स में लाने के लिए लोग एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) करते हैं। जिसका SEO (Search Engine Optimization) अच्छा होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट सबसे पहले होगा। जिसका SEO (Search Engine Optimization) अच्छा नहीं होगा, उसका Blog या Website पीछे रहेगा।


एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के बारे में संक्षेप में प्रस्तुत करना सम्भव नहीं है क्योंकि यह बहुत ही लम्बा टॉपिक है। SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के बारे में हम जल्द ही किसी और पोस्ट में आपको विस्तार से दर्शाते हैं। तब तक आप अपना पूरा ध्यान ब्लॉग बनाने पर दें।


चरण 9 - अपने ब्लॉग की ट्रैफ़िक बढ़ाएँ

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए यह जरूरी है कि लोग आपके ब्लॉग पर आएँ और उसमें दी गई जानकारियों को पढ़ें। अगर आप अपने लेख को अच्छी तरह से लिखते हैं और उसका अच्छा तरीका से एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन) करते हैं तो 2 से 3 महीने में आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे लोग आते हैं।


आप चाहे तो अपने ब्लॉग का प्रमोशन भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग आएँगे। मतलब अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी। जितना आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।


Step 10 - अपने ब्लॉग को Adsense से Add करें

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़ना होगा। अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़ने के बाद ही आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये Adsense क्या है?


Adsense, Google का ही एक उत्पाद है जो आपके और विज्ञापनदाता के बीच में एक पुल का काम करता है। जितने भी विज्ञापनदाता होते हैं, वह अपना सारा विज्ञापन आपको न देकर Adsense नाम की इस कंपनी को देते हैं। यह कंपनी आपके ब्लॉग में Ad लगाती है।


अब जब तक आप इस कंपनी से जुड़ेंगे नहीं, आपको विज्ञापन कौन देगा और जब तक आप नहीं नहीं मिलेंगे तो कमाई कहां से होगी। इसलिए आपको Adsense से जुड़ना ही होगा।


उम्मीद है कि हमारे इस लेख को पढ़कर आपको अपने इन सवालों के जवाब मिल गए हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉग के साथ पैसे कैसे कमाएं) , ब्लॉग बनाकर पैसा कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं, ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका।


Sunday, October 18, 2020

Google Search Se URLs Ko Remove Kaise Kare

 Google Search Se URLs Ko Remove Kaise Kare

क्या आप Google से URL निकालने के तरीके के लिए खोज कर रहे हैं?


Google से URL हटाने के विभिन्न तरीके हैं। लेकिन गलत तरीके से उपयोग करने से एसईओ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।


यदि आप Google से एक URL हटाने करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल में, आप ऐसा करने के कई अलग-अलग तरीके सीखेंगे।


  • URL Google में Index है कैसे चेक करें
  • Google से URLs Remove क्यों करें
  • Google से URLs Remove कैसे करें

  1. Google Search Console का उपयोग करके URL Remove करना
  2. Noindex Robots Meta Tags का उपयोग करके URL Remove करना
  3. URL को Delete करें
  4. Canonical Tag का उपयोग करें

  • Google से पूरी वेबसाइट को Remove कैसे करें
  • किसी साईट से URLs Remove कैसे करें यदि आप उसके मालिक नहीं है

URL Google में अनुक्रमणिका ( INDEX )कैसे चेक करें

आप इसे आसानी से जांच सकते हैं। आपको Google खोज इंजन में व्यवस्थित करें: yourdomain.com टाइप करना होगा। यह सर्च रिजल्ट दिखाएगा और आपको बताएगा कि कोई पेज इंडेक्स है या नहीं।





आप Google खोज कंसोल में इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट का उपयोग भी इंडेक्स URL की जांच कर सकते हैं।

कवरेज सेनेस आपको रिपोर्ट करता है कि आपकी साइट के कौन से पृष्ठ Google में इंडेक्स हैं। यह आपको त्रुटियों और चेतावनियों के बारे में भी बताता है कि जो पेज को इंडेक्स होने से रोकती है।

URL निरीक्षण उपकरण आपको अपनी वेबसाइट पर एक विशिष्ट URL चेक करने की अनुमति देता है कि Google खोज उस URL को कैसे देखता है। यह संपूर्ण विस्तृत क्रॉल, इंडेक्स, एएमपी त्रुटि, अंतिम क्रॉल तिथि आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है।




Google से URLs Remove क्यों करें


Google खोज परिणाम से सूची हटाने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन मुख्य कारण निम्न गुणवत्ता वाली सामग्री हो सकती है।


निम्न गुणवत्ता वाली सामग्री आपकी वेबसाइट SEO और रैंकिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर अधिक मात्रा में ऐसे पेज है जो इंडेक्स हैं, तो आपकी वेबसाइट Google सर्च में रैंकिंग खो जाएगी।


Google से URLs Remove क्यों करें


Google से किसी भी लिंक को हटाने के दो मुख्य तरीके हैं। लेकिन ऐसे तरीके भी हैं जिन्हें आप एक URL निकाल सकते हैं, जिन्हें मैं कवर करूंगा।


Google खोज कंसोल का उपयोग URL निकालें करें


(Google Search Console का उपयोग करके URL Remove करना)

Google खोज कंसोल का निष्कासन उपकरण उपयोग Google से URL निकालें करना बहुत आसान है। यह तुअर आपको Google सर्च रिजल्ट में पेज को इंडेक्स होने से ब्लॉक करता है।

अपने Google खोज कंसोल खाते में लॉगिन करें और फिर निष्कासन पर क्लिक करें। इस पृष्ठ में, आप देखें:


  • अस्थायी निष्कासन अनुरोध
  • आउटडेटेड सामग्री
  • सुरक्षित खोज फ़िल्टरिंग

अस्थायी अस्थाई निष्कासन अनुरोध पर क्लिक करें। इसके बाद नए अनुरोध पर क्लिक करें




एक इनपुट फ़ील्ड दिखाई देगा। अब आपको URL दर्ज करना है और अगला पर क्लिक करना है।




यह आपकी पुष्टि करेगा: URL निकालें? ... आपको केवल SUBMIT REQUEST पर क्लिक करना होगा।



इसे एक या दो दिन दें और फिर आपका URL Google से हटा दिया जाएगा। लेकिन यह मेथड URL को Google खोज छह महीने के लिए निकालें करता है।

Noindex Robots Meta Tags का उपयोग करके URL Remove करना

यदि आप एक वर्डप्रेस प्रयोक्ता हैं और योस्ट एसईओ प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप आसानी से Google से अपना URL निकालें कर सकते हैं।]

अपने पोस्ट एडिटर पर फिर से योस्ट एसईओ सेक्शन में जाएं और उन्नत ऑक्शन पर क्लिक करें।





इसके बाद "खोज इंजन को खोज परिणामों में इस पोस्ट को दिखाने की अनुमति दें?" ड्रॉप-डाउन आप नक्शे से “नहीं ले सेलेक्ट करें। निचले स्तर पर हो सकते हैं।



अब आपका URL Google खोज से निकालें कर दिया जाएगा। लेकिन इसमें थोड़ा समय लगेगा।

URL को Delete करें

जिस URL को आप Google से डिलीट करना चाहते हैं, तो आप उसे अपनी साइट से रद्द कर सकते हैं।


जब URL 404 (नहीं मिला) या 410 (चला गया) त्रुटि दिखाता है, तो पेज को फिर से क्रॉल करने के बाद इंडेक्स से निकालें कर दिया जाएगा।


 जिस पेज को आप Google से हटा देते हैं और उस पेज पर ट्रैफ़िक और इनबाउंड नंबर हैं जो एसईओ मूल्य प्रदान करते हैं, तो 301 पुनर्निर्देशित जरूर सेट करें।


Canonical Tag का उपयोग करें

इसका उपयोग डुप्लिकेट कंटेंट से बचने के लिए किया जाता है। यदि पृष्ठ डुप्लिकेट या बहुत समान हैं, तो आपको एक कैननिकल टैग (rel = ”कैनोनिकल) सेट करना चाहिए। लेकिन जब पृष्ठ बहुत अलग हैं, तो कैननिकल टैग को अनदेखा किया जा सकता है।


Google से पूरी वेबसाइट को Remove कैसे करें

यदि आपकी साइट वर्डप्रेस पर है और Google से पूरी वेबसाइट को निकालें करना चाहते हैं, तो वर्डप्रेस डैशबोर्ड >> सेटिंग्स >> रीडिंग पर जाएं और "इस साइट को इंडेक्स करने से सर्च इंजन को डिसकस करें" बॉक्स को चेक करें।

आप अपने Robots.txt फ़ाइल में यह कोड जोड़कर सर्च इंजन बॉट को क्रॉल होने से रोक सकते हैं।


User-agent: *
Disallow: /

किसी साईट से URLs Remove कैसे करें यदि आप उसके मालिक नहीं है

यदि किसी ने आपकी कंटेंट कॉपी की है, तो आप Google के कॉपीराइट रिमूवल टूल का उपयोग कर सकते हैं। यह किसी भी दबाव में योगदान करने के लिए Google से निकालें करने का अनुरोध करता है।


आखरी सोच

जैसा कि आपने Google इंडेक्स से URL हटाने करने के लिए देखा है, कई आप उदाहरण हैं।


लेकिन अगर आप Google खोज से स्थायी रूप से URL हटाने करना चाहते हैं, तो noindex टैग ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है।


अगर आपका कोई सवाल नहीं है, तो मुझे कमेंट बॉक्स में बताएं। और अब आपकी बारी है! अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुआ है, तो यह शेयर करना न और!

Tuesday, October 13, 2020

YouTube shorts kya hai

  YouTube shorts के बारे में अभी ज्यादा लोगो को पता नहीं है क्योंकि यह हाल ही में लॉन्च किया गया है। YouTube शॉर्ट का फीचर बिल्कुल टिकटोक के जैसा है जहां आप 15 सेकंड के लघु वीडियो बना कर लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं। YouTube शॉर्ट्स पर वीडियो बनाने के लिए बहुत सारे वीडियो प्रभाव दिए गए हैं, जिनके उपयोग से आप अपने वीडियो को एक पेशेवर रूप दे सकते हैं।


YouTube shorts kya hai


YouTube shorts Kaise Banaye


YouTube shorts me Kya Hai फीचर दिए गए हैं


YouTube shorts kya hai


YouTube शॉर्ट्स YouTube का एक नया फीचर है। जिसके उपयोग से आप YouTube चैनल पर लघु वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। जब से भारत में टिकटोक प्रतिबंध हुआ तब से इंटरनेट पर लोगो के बीच कई सारे लघु वीडियो ऐप लंच हुए हैं। लेकिन हाल ही में YouTube में भी अपना एक लघु वीडियो फीचर लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम YouTube शॉर्ट्स है। और यह फीचर आपको YouTube ऐप में ही देखने को मिलेगा। अगर आप को पता नहीं है: YouTube शॉर्ट्स क्या है? तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।


YouTube shorts video Kaise Banaye


अगर आप YouTube shorts का उपयोग करना चाहते हैं तो आप को अपने मोबाइल में YouTube ऐप को अपडेट करना होगा। उसके बाद ही आप YouTube के इस नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। Youtube short पर वीडियो रिकॉर्ड करना बहुत आसान है, लेकिन इंटरनेट पर कुछ लोगो को इसके बारे में अच्छे से पता नहीं है कि YouTube शॉर्ट्स वीडियो kaise banaye जाता है। तो चलिए हम आपको कदम से कदम बताते हैं।


चरण 1. सबसे पहले अपने फोन में YouTube ऐप को खोलें।


चरण 2. उसके बाद नीचे स्क्रीन में प्लस बटन पर क्लिक करें।


चरण 3. अब आप के सामने तीन ऑप्शन पर नज़र आएंगे, जिसमें आप एक छोटा सा ऑप्शन बनाएं पर क्लिक करें।


चरण 4. अब वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आप का फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा।


चरण 5। अब आप अपने अनुसार वीडियो रिकॉर्ड करें। वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद आप इसमें संगीत जोड़ें कर सकते हैं। वीडियो को संपादित भी कर सकता है जिसके लिए बहुत सारा प्रभाव, फिल्टर और स्पीड का ऑप्शन दिया गया है।


ऑडियो - वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद आप अपने वीडियो में सांग या कोई डायलॉग जोड़ना करना चाहते है तो आप ऑड पर क्लिक करें अपने अनुसार ऑड को सेलेक्ट कर सकते है।

फ्लिप - इस तरह से आप अपने फ़ोन के द्वारा अपने फ़ोन में फ्रंट या बैक कैमरा को चेंज करने में कर सकते हैं।

स्पीड- स्पीड के आप नक्शे पर क्लिक करके आप अपने वीडियो को धीमा या फ़ंक्शन कर सकते हैं।

फ़िल्टर - वीडियो को आकर्षक दिखने के लिए आप अपने वीडियो में फ़िल्टर लागू कर सकते हैं।

चरण 6 - वीडियो अच्छे से रिकॉर्ड और एडिट कर लेने के बाद आप अपने वीडियो के लिए टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखेंगे और फिर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें।


YouTube shorts me Kya Hai फीचर दिए गए हैं


YouTube shorts अभी भी लोगो के लिए बीटा वर्जन में उपलब्ध है इसलिए इसमें अभी भी बहुत कम सुविधाएँ सक्षम हैं। क्योंकि YouTube shart बाकि के फीचर्स पर अभी डेवलपर काम कर रहे हैं। इसलिए अभी भी आपको इसमें बहुत कम ही सुविधाएँ हैं। इस्तमाल करने के लिए मिलेंगे


1. इसमें एक मल्टी-सेगमेंट कैमरा फीचर दिया गया है जिससे आप कई वीडियो क्लिप को एक साथ जोड़ सकते हैं।


2. आप वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद अपने फोन लाइब्रेरी से किसी भी संगीत को जोड़ कर कर सकते हैं।


3. वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आप टाइमर और उलटी गिनती का इस्तेमाल कर सकते हैं।


4. वीडियो बनाने के बाद आप अपने वीडियो में धीमी गति प्रभाव डाल सकते हैं।


अंतिम सोच - दोस्तो YouTube लघु वीडियो बनाने के लिए आप के पास YouTube खाता का रहना बहुत आवश्यक है। क्योंकि जो भी वीडियो आप यूट्यूब शॉर्ट पर अपलोड करते है वह आप के चैनल पर अपलोड होता है। इसलिए यदि आप के पास YouTube खाता नहीं है तो सबसे पहले अपना YouTube चैनल या YouTube खाता बनाए रखें।


तो दोस्तो आज इस कलाकारिकल में हमने आपको को बताया "YouTube शॉर्ट्स क्या है" हम उम्मीद करते हैं कि YouTube शॉर्ट्स से जुड़ी सभी जानकारी आपको अच्छी से समझ में अाई होगी।


अगर आप भी YouTube shorts वीडियो बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपना YouTube अकाउंट जरूर बनाए तभी आप YouTube Short का लुफ्त उठा सकते है।

YouTube शॉर्ट्स क्या है 

YouTube shorts kya hai

 YouTube shorts के बारे में अभी ज्यादा लोगो को पता नहीं है क्योंकि यह हाल ही में लॉन्च किया गया है। YouTube शॉर्ट का फीचर बिल्कुल टिकटोक के जैसा है जहां आप 15 सेकंड के लघु वीडियो बना कर लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं। YouTube शॉर्ट्स पर वीडियो बनाने के लिए बहुत सारे वीडियो प्रभाव दिए गए हैं, जिनके उपयोग से आप अपने वीडियो को एक पेशेवर रूप दे सकते हैं।


YouTube shorts kya hai है


YouTube shorts Kaise Banaye


YouTube shorts me Kya Hai फीचर दिए गए हैं


YouTube shorts kya hai


YouTube शॉर्ट्स YouTube का एक नया फीचर है। जिसके उपयोग से आप YouTube चैनल पर लघु वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। जब से भारत में टिकटोक प्रतिबंध हुआ तब से इंटरनेट पर लोगो के बीच कई सारे लघु वीडियो ऐप लंच हुए हैं। लेकिन हाल ही में YouTube में भी अपना एक लघु वीडियो फीचर लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम YouTube शॉर्ट्स है। और यह फीचर आपको YouTube ऐप में ही देखने को मिलेगा। अगर आप को पता नहीं है: YouTube शॉर्ट्स क्या है? तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।


YouTube shorts video Kaise Banaye


अगर आप YouTube shorts का उपयोग करना चाहते हैं तो आप को अपने मोबाइल में YouTube ऐप को अपडेट करना होगा। उसके बाद ही आप YouTube के इस नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। Youtube short पर वीडियो रिकॉर्ड करना बहुत आसान है, लेकिन इंटरनेट पर कुछ लोगो को इसके बारे में अच्छे से पता नहीं है कि YouTube शॉर्ट्स वीडियो kaise banaye जाता है। तो चलिए हम आपको कदम से कदम बताते हैं।


चरण 1. सबसे पहले अपने फोन में YouTube ऐप को खोलें।


चरण 2. उसके बाद नीचे स्क्रीन में प्लस बटन पर क्लिक करें।


चरण 3. अब आप के सामने तीन ऑप्शन पर नज़र आएंगे, जिसमें आप एक छोटा सा ऑप्शन बनाएं पर क्लिक करें।


चरण 4. अब वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आप का फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा।


चरण 5। अब आप अपने अनुसार वीडियो रिकॉर्ड करें। वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद आप इसमें संगीत जोड़ें कर सकते हैं। वीडियो को संपादित भी कर सकता है जिसके लिए बहुत सारा प्रभाव, फिल्टर और स्पीड का ऑप्शन दिया गया है।


ऑडियो - वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद आप अपने वीडियो में सांग या कोई डायलॉग जोड़ना करना चाहते है तो आप ऑड पर क्लिक करें अपने अनुसार ऑड को सेलेक्ट कर सकते है।

फ्लिप - इस तरह से आप अपने फ़ोन के द्वारा अपने फ़ोन में फ्रंट या बैक कैमरा को चेंज करने में कर सकते हैं।

स्पीड- स्पीड के आप नक्शे पर क्लिक करके आप अपने वीडियो को धीमा या फ़ंक्शन कर सकते हैं।

फ़िल्टर - वीडियो को आकर्षक दिखने के लिए आप अपने वीडियो में फ़िल्टर लागू कर सकते हैं।

चरण 6 - वीडियो अच्छे से रिकॉर्ड और एडिट कर लेने के बाद आप अपने वीडियो के लिए टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखेंगे और फिर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें।


YouTube shorts me Kya Hai फीचर दिए गए हैं


YouTube shorts अभी भी लोगो के लिए बीटा वर्जन में उपलब्ध है इसलिए इसमें अभी भी बहुत कम सुविधाएँ सक्षम हैं। क्योंकि YouTube shart बाकि के फीचर्स पर अभी डेवलपर काम कर रहे हैं। इसलिए अभी भी आपको इसमें बहुत कम ही सुविधाएँ हैं। इस्तमाल करने के लिए मिलेंगे


1. इसमें एक मल्टी-सेगमेंट कैमरा फीचर दिया गया है जिससे आप कई वीडियो क्लिप को एक साथ जोड़ सकते हैं।


2. आप वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद अपने फोन लाइब्रेरी से किसी भी संगीत को जोड़ कर कर सकते हैं।


3. वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आप टाइमर और उलटी गिनती का इस्तेमाल कर सकते हैं।


4. वीडियो बनाने के बाद आप अपने वीडियो में धीमी गति प्रभाव डाल सकते हैं।


अंतिम सोच - दोस्तो YouTube लघु वीडियो बनाने के लिए आप के पास YouTube खाता का रहना बहुत आवश्यक है। क्योंकि जो भी वीडियो आप यूट्यूब शॉर्ट पर अपलोड करते है वह आप के चैनल पर अपलोड होता है। इसलिए यदि आप के पास YouTube खाता नहीं है तो सबसे पहले अपना YouTube चैनल या YouTube खाता बनाए रखें।


तो दोस्तो आज इस कलाकारिकल में हमने आपको को बताया "YouTube शॉर्ट्स क्या है" हम उम्मीद करते हैं कि YouTube शॉर्ट्स से जुड़ी सभी जानकारी आपको अच्छी से समझ में अाई होगी।


अगर आप भी YouTube shorts वीडियो बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपना YouTube अकाउंट जरूर बनाए तभी आप YouTube Short का लुफ्त उठा सकते है।

YouTube शॉर्ट्स क्या है 

Monday, October 12, 2020

WordPress Website Me Dark Mode Add Kaise Kare

 

Kya aap apni website me dark mode add karna chahte hai . kayi device aab dark mode support ke sath aat hai . halaki aap apni site me dark mode switcher toggl add kar shkte hai 

 

 Aap ishe me apko btau ga ki aap apni wordpress website me aashani se Dark mode  kese add kar shkte hai .

 

To chaliye suru karte hai …..         

1.Wordpress website me dark mode add kese kare

2. Wordpress admin me dark mode add kese kare

Wordpress Wabsite me Dark mode Add kese kare

 

 Shab se pahle , apko apni site me wp dark mode plugin ko install karna hoga fir  ushko activate karna hoga . plugin ko activate karne ke baad , setting>>wp dark mode page par jaye or general setting teb par click kare .

 

Yaha , apko enable o aware dark mode swiched on dikhyi degi. ishka matalb yah hai ki vigitar apki site ki dark mode version ko dekhe  jab ushke device dark mode par set hoga .

 

Yaha apko yk or setting  show floating switch , switched on dikhayi dega ishka mtalb hai ki user kishi bhi time apki site ko dark mode m swiched kar shkta hai  , bhale hi ushko ushke device me dark mode support nhi krta ho .

 

Shab apni website par jaye , or aapko niche kone me dark mode switch option dikhyi dega . site ko dark mode me switch karne ke liye  ushpe click kare .

 Plugin apko customization option bhi deta hai hala ki plugin ka free vertion limited customization   option ke sath aata hai .

  • Aap display setting tab par click kare floating switch batan ka style badal shakte hai .

 

  • Aap style setting tab ka use kare dark mode colour ka bhi customization kar shakte hai .

 

 Wp dark mode me free version ke sath , aapko keval pahle 2 floting switch or pahle colour use kar shakte hai .

Wordpress Admin me dark mode add kese kare

 

Bash settings>>wp dark mode par jaye or general settings tab par click kare , fir enable backend darkmode ko switch on kare

Aab  apko apne site pe  wordpress deshbord ke tab bar me yek naye switch  option dikhyi dega . bash  dark mode me switch kare .

Wordpress Dark mode 


 

WordPress me 503 Service Unavailable Error Fix kese kare

Kya aapk WordPress site me 503 service unavailable error dikhayi de rhi hai ?  yadi aap yek naye blagger hai too 503 Service unavailable aapke liye badi hi mushkil kar  Shakta hai wordpress 

 

Lekin chinta krne ki koi jarurat nhi  hai … ish article me aaoko wabsite blag se 503 service unavailable error ko fix karne ka aashan trika btaya gya hai .

 

  1. WordPress site me 503 service unavailable error kyo hota hai ?
  2. WordPress site me 503 service unavailable error fix kese kare ?
  • Sabhi wordpres plugins ko deavtivate kare
  • Wordpress theme badle

 

WordPress site me 503 service unavailable error kyo hota hai  ?

 

503 service unavailable error aapko site me tab hota hai jab aapko wab server PHP  script se koi information  pta nhi kar pata hai ya  PHP script yek wordpres plugin, theme ya glat  custom code sbippet se ho shkta hai  .

Yadi 503 error heavy usages server me gadbdi ya DDOS attack ke karad  hota hai , too yash apne aap khud hi kuchh der baad thik ho jaye ga  

Yadi aapki website par service unavailable kihi bad code ke karad hota hai  , to yash 503  service unavailable error tab kat rah shkta hai  jab tak aa push code ko site se delete nhi karege .

Too chliye dekht hai ki wordpress me  503 service unavailable error fix kese karege …….


WordPress site me 503 service unavailable error fix kese  kare


Yha me apko 503 service unavailable error fix krne ke kuch aashan tkriko ke bare me btau ga .Jishki madad se ap site me aaaye error ko fix kar paye ge  to chliye suru krte hai …


1 .  Sabhi wordpres plugins ko deavtivate kare


Sab se pahle Sabhi wordpres plugins ko deavtivate kare

Yadi aap 503 service unavailable error ke karan aaoka wordpres dashboard m log in nhi kar parhe  hai to aapko apne webhosting cPanel me jakar fil manager par clik kare , fir root directory me jakar wp-contnt >> plugins folder me rename kare . exampal ke liye plugin_old .





Aab aapne wordpres site par vijit kare . yadi aapki site jab opn ho rhi ho too ish 503 service unavailable error ke karan plugin the .

Kishi plan se se service unavailable error ho rha hai tha . ishka pta lgane ke liye  fir se apko /WP-content/ folder pr jana hoga or plugin old folder ka nam fir se plugins me bdal dena hoga

Aapko wordpress dashboard me log in kare fir plugins page par jaye . yaha aapko sare plugins deactivate mile ge . Sare plugind ko yek yek kar ke activat kare or fir apne website ke 3-4 page ko bhi visit kare .


1.Wordpress theme badle


Plugin deactivate karn ke bad bhi aapke site par fir se 503 service unavailable error fix nhi hota hai to

Aapko apna wordpress theme ko badalna hoga .

 

Ishke liye aapko apne site ke cPanel me log in kare fir /wp-content/theme/folder  me jana hoga .

Aapne avtivatd wordpress theme ko dhudhe or beckup ke tor par apne computer me download kare . apni theme download karne ke baad , aap ishke apni  website se delete kar de .

 Aab agar apki site me twenty automatically theme pahle se installd hai to  yah aapke ite par default theme ke rup mr automatically activatd ho jayegi .

 

Aab aap apni website par  vigit kar shakte hai ki  503 service unavailable error fix  ho gyi ya nhi .

Yadi dono method ko try karne ke baad bhi service unavailable fix nhi hoti hai to apko apne wordpress hosting company se contact kar shakte hai ya kishi wordpress developer ko hire kar shkte hai .

WordPress me 503 Service Unavailable Error Fix kese kare


Sunday, October 11, 2020

व्हाट्सएप नोटिफिकेशन Hide Kaise Kare

                 व्हाट्सएप नोटिफिकेशन Hide Kaise Kare

 व्हाट्सएप नोटिफिकेशन वॉट्सएप का एक ऐसा फीचर है जिसके जरिए वॉट्सएप हमें बताता है कि हमारे फोन में वॉट्सएप पर किसी ने मैसेज (एसएमएस) भेजा है। अगर कोई भी व्यक्ति आपको व्हाट्सएप पर टेक्स्ट एसएमएस देता है, तो आपके मोबाइल की स्क्रीन पर व्हाट्सएप नोटिफिकशन के जरिए बताता है कि व्हेन आपको एसएमएस भेजा गया है।

 

दुनिया में आज सभी लोग व्हाट्सएप मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सएप का इस्तेमाल हम एक दूसरे से बात करने के लिए करते है। लेकिन कुछ ऐसे भी व्हाट्सएप यूजर है जो व्हाट्सएप से आने वाली नोटिफिकेशंस से परेशान होते रहते हैं। क्योंकि वह अपने मार्ग के कामों में व्यस्त रहता है। तो ऐसे में वह लोग नहीं जानते कि व्हाट्सएप नोटिफिकेशन छिपा है।

नमस्कार दोस्तो, आज हम आपको बताने जा रहे हैं व्हाट्सएप नोटिफिकेशन छिपाने का कारे अगर आप को पता नहीं है तो व्हाट्सएप नोटिफिकेशन को बंद कैसे करते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है।


WhatsApp Notification Hide Kaise Kare


विधि 1: व्हाट्सएप अधिसूचना छिपाएँ Kaise Kare

विधि 2: व्हाट्सएप नोटिफिकेशन Hide Kaise Kare


व्हाट्सएप नोटिफिकेशन Hide Kaise Kare

 

क्या आप को भी वॉट्सएप सूचनाएं ध्वनि परेशान (परेशान) कर रही है, तो ऐसे में आपको व्हाट्सएप नोटिफिकेशन को छिपाने के लिए देना चाहिए। यदि आप व्हाट्सएप अधिसूचना को छिपाना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है।

व्हाट्सएप में नोटिफिकेशन बंद करने के दो तरीके है। हम आप को दोनों तरीकों के बारे में बताएंगे। लेकिन पूरी जानकारी देने से पहले हम आपको वॉट्सएप से जुड़ी कुछ जरूरी बात बता देना चाहते हैं। अगर आप अपने फोन में व्हाट्सएप नोटिफिकेशन को छिपाने कर देते हैं तो वॉट्सएप पर अगर कोई आपको एसएमएस भेज रहा है तो आपको पता नहीं चलेगा। जब तक आप व्हाट्सएप को ओपन करके नहीं देखते हैं।

तो चलिए अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि व्हाट्सएप नोटिफिकेशन कैसे छिपाएं…

 

Method 1: व्हाट्सएप नोटिफिकेशन Hide Kaise Kare

 

Step 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में WhatsApp app को Open करें।


Step 2। अब ऊपर कोर्नर पर 3 डॉट पर क्लिक करके सेटिंग को आप क्लिक करें।


Step 3. अब अधिसूचना के अनुसार आप क्लिक करें।


Step 4. चैट करें वक़्त भी साउंड ऑफ रखना चाहते हैं तो बातचीत टोन को करें।


Step 5. उसके संदेश के बाद से आप अधिसूचना टोन पर क्लिक करके चुप या कोई नहीं चुना।


Step 6. कंपन नीलाम पर क्लिक करें बंद से हटाएं।


Step 7. पॉपअप अधिसूचना के ऑप्शन पर क्लिक करके कोई पॉपअप को सेलेक्ट करे।


Step 8. लाइट ऑक्शन पर क्लिक करके कोई भी सेलेक्ट करे।


Step 9. नीचे समूह से कार्य में भी अधिसूचना टोन पर क्लिक करके मौन को चुना जाए।


Step 10. वाइब्रेट ऑप्शन पर क्लिक करके ऑफ़ कोलेक्ट करे।


Step 11. पॉपअप अधिसूचना पर क्लिक करें कोई पॉपअप सेलेक्ट करे।


Step 12. लाइट ऑप्शन पर क्लिक करके कोई नहीं से सेलेक्ट करे।


Method 2:व्हाट्सएप नोटिफिकेशन Hide Kaise Kare

 

व्हाट्सएप नोटिफिकेशन  को छिपाने के लिए यह दूसरा और सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप को अपने मोबाइल सेटिंग में जाना होता है। तो चलिए अब हम आपको कदम से कदम बताते हैं।


Step 1. सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सएप पर टैप करके रखें।


Step 2. टैप करने के बाद दो ऑप्शन ओपन होते हैं जैसा कि सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता को पता है। पहला अनइंस्टॉल और दूसरा ऐप की जानकारी। आपने यहां एप्लिकेशन जानकारी को चुना है।


Step 3. उसके बाद मोबाइल सिस्टम आपको अनइंस्टॉल करना चाहिए, बल स्टॉप का ऑप्शन पूछता है। ठीक उसके बाद नीचे और साथ ही ऑप्शन नजर आएंगे जिसमें से आपने नोटिफिकेशन पर क्लिक किया है


Step 4. उसके बाद आप अधिसूचना के ऑप्शन को बंद करें।

हो जाओ…! अब आपके फोन में व्हाट्सएप नोटिफिकेशन छिपा हुआ है।

आखिरी सोच - दोस्तो अगर आप दुबारा से वॉट्सएप नोटिफिकशन को चालू करना चाहते हैं तो जहां से आप इस व्हाट्सएप नोटिफिकेशन की सुविधा को बंद किए थे उसे दोबारा चालू करने के लिए फिर आप को उसी सेटिंग में जाना होगा।


दोस्तो हम उम्मीद करते हैं कि आज की इस आर्टिकल "व्हाट्सएप नोटिफिकेशन Hide Kaise Kare" से आपकी जरूर मदद हुई होगी। अगर यह आर्टिकल आप के लिए मददगार हो रहा है तो यह अपने दोस्तो कें साथ जरूर शेयर करे। 


व्हाट्सएप नोटिफिकेशन Hide Kaise Kare